दुनिया का सबसे झूठा आदमी कौन है, जरूर जाने | Duniya ka sabse jhutha aadmi

Duniya ka sabse jhutha aadmi ! जी हां दोस्तों इस लेख में हम जानेंगे दुनिया का सबसे झूठा आदमी कौन है वैसे तो दोस्तों दुनिया का हर इंसान झूठ बोलता है कोई कम तो कोई ज्यादा तो कोई बहुत ज्यादा भी। राजा हरिश्चंद तो आपको कलयुग में कोई नहीं मिलेगा न ही महात्मा गाँधी जो की झूठ न बोले। बहुत से लोगो की तो आदत ही हो जाती है झूठ बोलने की लेकिन कुछ लोगो को मज़बूरी में भी झूठ बोलना पड़ता है।

खैर ये झूठ बोलने का तो सिलसिला चलता रहेगा जब तक इंसान है लेकिन नज़र डाला जाये उपलब्धि की जैसे सबसे लम्बा आदमी, सबसे मोटा आदमी वैसे ही सबसे झूठा आदमी की तो क्या आपको पता है कौन हो सकता है। आइये इस बारे में आर्टिकल में पढ़ा और जाना जाये की आखिर दुनिया का सबसे झूठा आदमी ( Duniya ka sabse jhutha aadmi ) है कौन ?

झूठ बोलने का वजह | Reason to lie in hindi

दोस्तों झूठ बोलने की भी एक कला होती है जो हर किसी के पास नहीं हो सकती। वैसे सामान्यत झूठ बोलने के पीछे कोई न कोई वजह जरूर होती है जैसे की डर , लालच, शर्म या गुस्सा। अक्सर झूठ बोलने में इंसान इनमे इनमे से किसी एक वजह से पीड़ित होता है। कुछ महान लोग होते है जो बेवजह ही झूठ बोलते है तो कुछ उनसे भी महान होते है जो एक झूठ को छुपाने के लिए हज़ार झूठ बोलते है।

Duniya ka sabse jhutha aadmi kaun hai

दोस्तों अगर देश की बात करे तो एक सर्वे के अनुसार पता चला की नाइजीरिया देश के लोग सबसे ज्यादा झूठ बोलते है लेकिन अगर किसी व्यक्ति विशेष की बात करे तो ये बताना की सबसे झूठा आदमी कौन है ये टेढ़ी खीर जैसा है। वैसे भारत देश की बात करे तो लोग वर्तमान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को झूठ बोलने के मामले में अग्रसर रखते है आपने मिम्स में भी देखा होगा और सामान्यत भी दोस्तों अगर देखा जाये तो एक पॉलिटिशियन यानि नेता या मंत्री ही सबसे ज्यादा झूठ बोलते है ये पूरी दुनिया की बात है। बड़े बड़े वादे झूठी तारीफे ये सब नेताओ को ही करते हुए अक्सर देखा ज्यादा है कुछ तो झूठ के बुनियाद पर ही ठीके होते है।

विकिपीडिया के अनुसार दुनिया का सबसे झुठा आदमी कौन है

दुनिया का सबसे झूठा आदमी के तौर पर wikipedia की माने तो World biggest liar का दर्जा Arbie krueger को प्राप्त है जिन्होंने 2003 में World biggest liar competition में खुद को सबसे झूठा आदमी के तौर पर विजयी घोषित किया था। आप सोच रहे होंगे ये कैसा कम्पटीशन होता है आपको शायद विश्वास भी न हो। तो चलिए इसके बारे में भी जान लेते है।

World biggest liar competition क्या है

यह एक अंतराष्ट्रीय प्रतियोगिता है जिसका आयोजन हर वर्ष इंग्लैंड में किया जाता है। इस प्रतियोगिता में दुनिया भर के लोग झूठ बोलने के लिए भाग लेते है । इसमें भाग लेने वाले प्रत्येक व्यक्ति को 5 मिनट तक बड़ा से बड़ा झूठ बोलना होता है । है ना बहुत ही हैरत वाली प्रतियोगिता जहां आपको झूठ बोलने के लिए खिताब दिया जाता है। हमे अक्सर झूठ न बोलने की सलाह दी जाती है लेकिन यहां आप सच नही सिर्फ झूठ बोल सकते है।

झूठ बोलने के फायदे या नुकसान

दोस्तो झूठ बोलने से कोई फायदा हो तो आप कमेंट बॉक्स में जरूर बताएं लेकिन झूठ बोलने के कई नुकसान है जो हम आपको बताते है। दोस्तो झूठ एक दलदल की तरह होता है जिसको एक बार अपनाने के बाद आप उसमे फसते जाते हैं और फिर निकलना मुश्किल सा हो जाता है।
झूठ बोल के आप अपना लोगो से भरोसा खो देते है और फिर आपके सच बोलने पर भी लोगो को झूठ ही लगता है।
झूठ बोलने से बनी बनाई बात भी बिगड़ जाती है या रिश्ता में दरार जरूर आ जाता है इसलिए आपसे गुजारिश है आप झूठ का सहारा न ले । हमेशा सत्य पर कायम रहे।

निष्कर्ष – तो दोस्तो इस आर्टिकल में आपने दुनिया के सबसे झूठा आदमी ( Duniya ka sabse jhutha aadmi) के बारे में जाना । उम्मीद करते है आपके सवालों का जवाब आपको भली भांति मिल गया होगा । वैसे यह दुनिया झूठे लोगो से भरी पड़ी है इसलिए सबके लिए झूठा आदमी अलग अलग भी हो सकता है । आप भी झूठ को अपने चरित्र में न पनपने दे और झूठे लोगो से दूर रहे। पूरा लेख पढ़ने के लिए धन्यवाद अन्य लेख भी जरूर पढ़े ।

और भी पढ़े ( Read more ) –

Leave a Comment